माता-पिता के लिए सर्वश्रेष्ठ बच्चे स्वास्थ्य देखभाल युक्तियाँ

Best kids health care tips for parents

एक परिवार को उठाना हमेशा आसान नहीं होता है। सबसे अच्छी खबर यह है कि आपको स्वस्थ बच्चों को पालने के लिए डिग्री की आवश्यकता नहीं है। आप अपने बच्चों को सही खाने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों का पालन करें। यहां आपके युवाओं को स्वस्थ रखने के तरीके के बारे में कुछ प्रथम-दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

बच्चों के लिए अच्छे स्वास्थ्य के उपाय



1. स्वस्थ भोजन अच्छी तरह से खाएं

दिन की शुरुआत स्वस्थ नाश्ते से करें। यह शरीर को परिष्कृत करता है और पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। जंक मील आपके बच्चों को अच्छी तरह से एक कठिन संघर्ष खाने के लिए उपलब्ध करा सकता है। स्वस्थ वजन घटाने की योजना का बच्चों की फिटनेस पर गहरा प्रभाव पड़ेगा, जो एक संपूर्ण वजन रखने में मदद करेगा, कई फिटनेस समस्याओं से दूर रखेगा, शिशु के मूड को स्थिर करेगा और उनके दिमाग को तेज करेगा। अवसाद, चिंता, द्विध्रुवी विकार जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करने के लिए एक स्वस्थ आहार बच्चे की मानसिक और भावनात्मक कल्याण की भावना पर भी अच्छा प्रभाव डाल सकता है। इस प्रकार के भोजन का उपयोग करें कम वसा वाले दूध, पानी या सुगंधित स्पार्कलिंग पानी, पूरे गेहूं या पूरी अनाज की रोटी, घर का बना स्मूदी, बेक्ड चिप्स या नट्स।

2. अच्छी नींद

आपके बच्चे को पर्याप्त नींद मिलनी चाहिए और उसे स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा हिस्सा है। बच्चे के शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए नींद महत्वपूर्ण है। जिन बच्चों को अक्सर पर्याप्त मात्रा में नींद आती है, उन्होंने ध्यान, व्यवहार, सीखने, स्मृति और समग्र बौद्धिक और शारीरिक स्वास्थ्य में प्रगति की है। पर्याप्त नींद न लेने से युवाओं को उच्च रक्तचाप, मोटापा या अवसाद हो सकता है।

यह उम्र के आधार पर भिन्न होता है। बाल रोग अमेरिकन अकादमी की सिफारिश की:

1 वर्ष से कम आयु के शिशु: 12-16 घंटे

1-2 साल के बच्चे: 11-14 घंटे

3-5 साल के बच्चे: 10-13 घंटे

6-12 वर्ष के बच्चे: 9-12 घंटे

किशोर 13-18 वर्ष: 8-10 घंटे

3. उचित और नियमित हैंड वॉश

हैंडवाशिंग बीमारियों को फैलने से रोकती है। रोगाणु हर जगह हैं, भले ही हम उन्हें नहीं देख सकते। इस घटना में संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणु जो हमारे शरीर को आंतरिक रूप से प्राप्त करते हैं, उदाहरण के लिए नाक या मुंह के माध्यम से।

अपने हाथों को या तो साबुन और पानी से साफ करें या हैंड सैनिटाइज़र के इस्तेमाल से यह एक छोटी सी क्रिया की तरह लग सकता है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य पर व्यापक प्रभाव डाल सकता है। कम उम्र में बच्चों को पढ़ाना बच्चों को आजीवन आदतों के लिए एक अच्छा तरीका है। अपने बच्चे को मज़ेदार खेलों के लिए बांधने के माध्यम से हाथ धोने के बारे में सटीक महसूस करें, जिसमें स्नैक समय और कला और शिल्प से सफाई शामिल है।

4. स्वस्थ आदतें

स्वस्थ व्यक्तिगत आदतें: अपने बच्चे को स्वस्थ आदतों का महत्व सिखाएं जैसे कि दिन में दो बार दांतों को ब्रश करना, खाने के बाद मुंह धोना और हाथ धोना यह संक्रमण और बीमारी के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव है। खाने से पहले, बाहर खेलने के बाद और वॉशरूम के इस्तेमाल के बाद। अपने बच्चों को सिखाएँ कि कैसे खाँसना और छींकना है, और अपनी नाक को ऊतकों का उपयोग करके इस तरह से उड़ाएं कि वह दूसरों को संक्रमणों को बायपास न करें।

5. बच्चों को तनाव मुक्त रखना

अध्ययन में कहा गया है कि तीन में से एक से अधिक बच्चे सिरदर्द का अनुभव करते हैं लेकिन केवल 14 प्रतिशत माता-पिता सोचते हैं कि उनके बच्चे तनाव के परिणामस्वरूप सिरदर्द का अनुभव करते हैं। इसके अलावा, जबकि 45 प्रतिशत बच्चे नींद की कठिनाइयों की रिपोर्ट करते हैं, केवल 12 प्रतिशत माता-पिता सोचते हैं कि उनके बच्चे को सोने में परेशानी होती है। माता-पिता अपने बच्चों के साथ आसानी से संवाद कर सकते हैं। बच्चों को माँ और पिताजी से बात करने का मन नहीं करता जो हमेशा तनाव में रहते हैं। वे अपने विचारों, विचारों और समस्याओं को ऐसे पिताजी और माँ को बताने का मन नहीं करते। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि माता-पिता तनाव-मुक्त रहें।

Previous Post
Next Post
Related Posts