सभी के लिए 6 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य देखभाल युक्तियाँ

6 best health care tips for everyone


स्वस्थ आदतें कुछ स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने में मदद करती हैं, जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, और उच्च रक्तचाप और अधिक बीमारी। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आसान टिप्स का पालन करें।



स्वस्थ रहने का आहार, व्यायाम और सुझाव




1. फल और सब्जियां खाएं


हमारे फ्रेम को पोषक तत्वों और खनिजों के एक निरंतर प्रवाह की आवश्यकता है। अंतिम परिणाम में सब्जियां और सब्जियों से यह सुनिश्चित होता है कि आपके शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त हों। सभी फल और सब्जी कई विटामिन और खनिज प्रदान करने में अपना घटक निभाते हैं। यह लगभग एक एकल भोजन नहीं है, यह समय के साथ भोजन की लगभग एक संतुलित प्राथमिकता है ताकि अंतर बना रहे। पूरी तरह से ज्वलंत और गहरे रंग की सब्जियों को शामिल करें और संतरे, क्रिमसन टमाटर, क्रिमसन बेरी और पत्तेदार सब्जियां जैसे अंतिम परिणाम एंटीऑक्सिडेंट में सभी समृद्ध हैं जो रोग पैदा करने वाले मुक्त कणों से लड़ते हैं। आप कुछ रोमांचक सलाद लेते हैं, या हो सकता है कि स्वादिष्ट फल चाट बनाते हैं या उन्हें मोटी स्मूथी में मिलाते हैं। एक उच्च वसा वाले दोपहर के भोजन को कम वसा वाले रात्रिभोज के माध्यम से देखा जा सकता है।


2. अच्छे स्वास्थ्य के लिए व्यायाम करें



हल्के गहराई के शारीरिक शौक को आमतौर पर फिटनेस के लिए अनुशंसित किया जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि वजन प्रशिक्षण पहले समाप्त होना चाहिए क्योंकि यह कार्डियो की तुलना में अधिक तीव्रता वाला व्यायाम है। आपका फ्रेम वर्कआउट के अंदर वेट स्कूलिंग को जल्दी से मैनेज करने में सक्षम है क्योंकि आप फ्रेश हैं और आपके पास वह शक्ति है जो आप काम करना चाहते हैं। गैर-संचारी स्थायी रोगों की कमी के अंदर शारीरिक शगल एक प्रमुख परिवर्तनीय खतरा कारक है। शारीरिक शौक बुजुर्गों के अंदर गिरने और चोटों के खतरे को कम कर सकता है।

व्यायाम एक निर्धारित दवा है। जितना हो सके अपने फ्रेम को हिलाएं। ब्रिस्क वॉक की न्यूनतम 30 मिनट की / मध्यम गहराई की शारीरिक शगल समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। एक्सरसाइज रेजिमेन से पहले और बाद में down वार्म-अप और-कूल-डाउन ’पीरियड शामिल करें। दिन भर की हल्की-फुल्की शारीरिक हॉबी के साथ पैंतीस मिनट चलने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।


3. समय पर भोजन


हर भोजन अपना हिस्सा करता है। दिन के 3 प्रमुख भोजन में से एक को छोड़ना आप पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आपके मस्तिष्क और शरीर को चलाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा चाहिए। आपके दिमाग को ग्लूकोज की आपूर्ति की आवश्यकता होती है और इसकी कमी आपको सुस्त बनाने में सक्षम है। लंघन भोजन आपके चयापचय को धीरे-धीरे नीचे करने का उद्देश्य बना सकता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम हो सकता है या वजन कम करना अधिक कठिन हो सकता है। इसलिए अपने असली स्वास्थ्य के लिए अपना सारा भोजन समय पर लें।


भोजन लेने का सबसे अच्छा समय है

सुबह का नाश्ता। - आपको जागने के 30 मिनट के भीतर होना चाहिए। - सुबह का नाश्ता करने का अच्छा समय सुबह 7 बजे है।

दोपहर का भोजन - दोपहर का भोजन करने का सबसे अच्छा समय दोपहर 12.45 है।

डिनर - डिनर करने का अच्छा समय शाम 7 बजे से पहले है।

वर्कआउट मील्स - खाली पेट कभी कसरत न करें।


4. नमक और चीनी का सेवन कम करें


उच्च नमक के सेवन से उच्च रक्तचाप हो सकता है, और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। नमक का सेवन आपके रक्तप्रवाह में सोडियम की मात्रा को बढ़ाता है और पानी को बंद करने के लिए आपके गुर्दे की क्षमता को कम करके, नाजुक संतुलन को मिटा देता है। अंतिम परिणाम एक उच्च रक्तचाप है क्योंकि अतिरिक्त तरल पदार्थ और गुर्दे को जाने वाली संवेदनशील रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त तनाव है। यदि आपकी रक्त शर्करा की डिग्री बहुत अधिक है, तो आप उनके लक्षणों, बढ़ी हुई प्यास का आनंद ले सकते हैं। लगातार पेशाब आना। थकान। मतली और उल्टी। साँसों की कमी। पेट दर्द। सांस की दुर्गंध। बहुत सूखा मुंह।


5. फैटी और प्रोसेस्ड फूड न खाएं



वे चीनी और सोडियम के अत्यधिक चरणों को भी छिपा सकते हैं जो मधुमेह, रक्तचाप, वजन की समस्याओं और अधिक जैसी जीवन-शैली की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकते हैं। खाद्य पदार्थ प्रसंस्करण की विभिन्न श्रेणियों के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं। एक छोर पर, सब्जियों को थैलियों में पेश किए जाने से पहले साफ किया, काटा जा सकता है और अलग किया जा सकता है। हालांकि, अधिकतम रूप से संसाधित खाद्य पदार्थों में चीनी, नमक, तेल और कैलोरी की एक पूरी मात्रा शामिल होगी। एक सटीक उदाहरण एक जमे हुए पिज्जा है। अनाज, पनीर, दूध, ब्रेड, कुकीज, आलू के चिप्स, शक्कर वाले पेय, कुकीज, और केक से दूर रखने के लिए यहाँ कुछ भोजन हैं


6. खूब पानी पिएं



किसी भी सम्मान के समय में अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी और तरल पदार्थ पीना। दिन भर में अक्सर पानी पीना इस तथ्य के कारण आवश्यक है कि हम अपने शरीर से मूत्र और पसीने के आकार में पानी छोड़ते रहें। पानी पीने से शरीर को काफी कुछ लाभ होता है। ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। ठंड H2O पीने के बाद शरीर को तापमान बढ़ाने के लिए अधिक ताकत जलानी पड़ती है।


Previous Post
Next Post
Related Posts