त्वचा की देखभाल के उपाय: त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार

Skin Care Tips : According to Dermatologists

यदि आपके पास उपयुक्त स्किनकेयर के लिए समय नहीं है, तो आप आसानी से आसान उपाय करके अपने आप को लाड़ प्यार कर सकते हैं। अच्छा स्किनकेयर और पौष्टिक जीवनशैली विकल्प हर्बल के बढ़ने में देरी और त्वचा की समस्याओं को बचाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यहाँ आपके लिए सबसे अच्छा स्किनकेयर दिशानिर्देश हैं।



त्वचा को स्वस्थ और चमकदार कैसे बनाए रखें



1. स्वस्थ आहार



एक स्वस्थ आहार आपको अच्छा दिखने और महसूस करने में मदद कर सकता है। पर्याप्त फल, सब्जियां, साबुत अनाज, वसायुक्त मछली, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, मीठे आलू और दुबले प्रोटीन खाएं। वजन घटाने की योजना और मुँहासे के बीच संबंध हालांकि कुछ शोध से स्पष्ट नहीं है कि मछली के तेल या मछली के तेल में पूरक आहार आहार की खुराक और अस्वास्थ्यकर वसा में सामयिक और प्रसंस्कृत या सूक्ष्म कार्बोहाइड्रेट युवा दिखने वाली त्वचा को बेच सकते हैं। भरपूर पानी पीने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।



2. हर दिन तनाव का प्रबंधन करें



द ब्यूटी ऑफ डर्टी स्किन के निर्माता डर्मेटोलॉजिस्ट व्हिटनी बो के रूप में बताते हैं, “तनाव पाचन को धीमा कर देता है, जो बैक्टीरिया में एक बदलाव पैदा करता है जो आपके आंत की परत की अखंडता से समझौता कर सकता है। यह शरीर के दौरान सूजन पैदा कर सकता है और समय से पहले बूढ़ा होने के अलावा मुँहासे भड़क सकता है। ” इसके अलावा, दबाव हार्मोन कोर्टिसोल छिद्रों और त्वचा के लिए कोई दोस्त नहीं है। त्वचा विशेषज्ञ तनाव के साथ संगत आपकी त्वचा को अधिक संवेदनशील बना सकते हैं और पिंपल्स ब्रेकआउट और अन्य त्वचा की समस्याओं को ट्रिगर कर सकते हैं। स्वस्थ छिद्रों और त्वचा को प्रोत्साहित करने के लिए और मन का एक परिपूर्ण राज्य अपने तनाव को प्रबंधित करने के लिए कदम उठाएं। पर्याप्त नींद लें, सस्ती सीमाएं तय करें, अपनी टू-डू सूची में कटौती करें और अपने द्वारा आनंदित सामान को करने के लिए समय निकालें। परिणाम बहुत अच्छा हो सकता है।



3. त्वचा को धूप से बचाएं



सूरज का सबसे गंभीर खतरा यह है कि इसका मील छिद्रों और त्वचा कैंसर का प्रमुख मकसद है। बहुत अधिक सूरज का तत्काल खतरा धूप की कालिमा है। बार-बार सूरज की क्षति के साथ, त्वचा शुष्क, झुर्रियों वाली, फीकी पड़ी हुई, और चमड़े की दिखना शुरू हो जाती है। इसके अलावा, त्वचा अधिक मोटी प्रतीत होती है, यह वास्तव में कमजोर हो गया है और, परिणामस्वरूप, यह अधिक आसानी से खरोंच करने वाला है। अपने छिद्रों और त्वचा को सौर से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर दिन सनस्क्रीन का उपयोग करें, भले ही यह बादल हो। बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का कम से कम एक औंस लगाएं। अपने समय को सुबह 10 बजे के बीच धूप में सीमित करें। और 4 p.M., जबकि UVB किरणें सबसे मजबूत होती हैं।



4. स्किनकेयर मूल बातें


  • मजबूत साबुन से बचें। मजबूत साबुन और डिटर्जेंट आपकी त्वचा से तेल को बाहर निकाल सकते हैं। इसके बजाय, मामूली क्लीन्ज़र चुनें।

  • शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज करें। यदि आपके छिद्र और त्वचा शुष्क हैं, तो अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। हर रोज इस्तेमाल के लिए, एसपीएफ को शामिल करने वाले मॉइस्चराइज़र को ध्यान में रखें
  • अपनी त्वचा के प्रकार को समझना सबसे आवश्यक चीज है जो आप अपनी त्वचा पर कर सकते हैं। यदि आप अनजान हैं या गलत सूचना देते हैं, तो आप अपनी त्वचा की प्राकृतिक स्थिरता से समझौता कर सकते हैं और गलत उत्पादों का उपयोग करके जलन, सूजन, ब्रेकआउट या समय से पहले बूढ़ा हो सकते हैं।

  • धूम्रपान आपकी त्वचा को बूढ़ा बनाता है और झुर्रियों में भी योगदान देता है। धूम्रपान त्वचा की सबसे बाहरी परतों के अंदर की छोटी रक्त वाहिकाओं को भी फैलाता है, जिससे रक्त में कमी होती है और त्वचा में निखार आता है।

  • अपनी त्वचा की रक्षा और चिकनाई करने के लिए, शेविंग से पहले शेविंग क्रीम, लोशन या जेल का निरीक्षण करें।

  • स्किनकेयर आवर्ती के अंदर एक और कदम एक मॉइस्चराइजिंग का सॉफ्टवेयर है। एक को चाय के पेड़ और जोजोबा तेल जैसे महत्वपूर्ण तेलों का उपयोग करने की आवश्यकता है, जो खामियों को कवर करने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में उपयोगी संसाधन हैं।

  • जो लोग मुँहासे से प्रभावित होते हैं, उन्हें शहद और दालचीनी से बना एक होममेड मास्क का उपयोग करना चाहिए। यह मास्क जीवंत मुँहासे को कम करने में मदद करता है। स्पार्कलिंग एलो वेरा पल्प को लागू करें क्योंकि यह मुँहासे-प्रवण के लिए एक शीर्ष पायदान मॉइस्चराइज़र है।


Previous Post
Next Post
Related Posts