चेहरे पर सूखी त्वचा: आपके लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार

Dry skin on face


हमारे पास कई प्रकार की त्वचा है, सूखी त्वचा अक्सर लोगों को परेशान करती है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा की शुष्क समस्याएं आती हैं। शुष्क त्वचा सबसे अधिक समस्याग्रस्त है। इसे निरंतर और नियमित मॉइस्चराइजिंग की आवश्यकता होती है, और एक ही समय में मॉइस्चराइज़र में पर्याप्त तेल होना चाहिए, अन्यथा, त्वचा वास्तव में जल्दी से सूख जाएगी।


इस प्रकार की त्वचा पर साबुन का भी सावधानी से उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि साबुन त्वचा को शुष्क बनाते हैं और हाइड्रेटिंग फेस वाश एकमात्र विकल्प है। सर्दियों में शुष्क त्वचा अधिक समस्याग्रस्त हो जाती है जब परत जमने का खतरा होता है। यहाँ आपकी सूखी त्वचा के लिए सर्वोत्तम घरेलू उपचार हैं।


Home remedies for dry skin (शुष्क त्वचा के लिए घरेलू उपचार)



Aloe Vera  ( एलो वेरा )

2003 के एक अध्ययन के अनुसार, एलो वेरा जेल शुष्क त्वचा से छुटकारा दिलाता है। जिन लोगों के हाथों या पैरों की सूखी त्वचा है, वे एलो वेरा जेल लगा सकते हैं और इसे मोजे या दस्ताने के साथ कवर कर सकते हैं। रात को सोने से पहले इस जेल को लगाना बेहतर है। एलो वेरा जेल शरीर के अन्य भागों में भी त्वचा के लिए फायदेमंद है।


Coconut Oil ( नारियल का तेल )

नारियल का तेल भी शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छा है। 2014 के एक सर्वेक्षण के अनुसार, नारियल तेल पेट्रोलियम जेली के रूप में सूखी त्वचा के लिए उतना ही प्रभावी और सुरक्षित है। यह भी पाया गया है कि यह त्वचा की नमी में सुधार करके त्वचा की सतह पर लिपिड (वसा) की संख्या भी बढ़ाता है। 2016 के एक अध्ययन के अनुसार, नारियल के तेल में संतृप्त फैटी एसिड होते हैं जिनमें नरम-त्वचा-नरम गुण (कम करनेवाला गुण) होते हैं। ये वसा या तेल हैं जो सूखी त्वचा के बीच की खाली जगहों को भरते हैं और इसे मुलायम बनाते हैं।


Honey Pack ( हनी पैक )

सूखी त्वचा के लिए शहद एक बहुत अच्छा उत्पाद है। शहद त्वचा की झुर्रियों को दूर करता है और इसे रेशमी, मुलायम बनाता है। शहद और संतरे के रस का मिश्रण त्वचा पर लगाना और 10 मिनट के लिए छोड़ देना एक अच्छा घरेलू उपाय है। फिर पैक को धो लें।


Gram flour ( बेसन )

सूखी त्वचा को हाइड्रेट करता है और साथ ही महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी दूर करता है। इस पैक को बनाने के लिए, एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और दो चम्मच बेसन को थोड़े से दूध में मिलाएं। नींबू की कुछ बूंदों को मिलाएं और इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें और फिर गर्म पानी से धो लें।


Banana Mask ( केले का मास्क )

केले का मास्क: दो केले छीलें और उन्हें गूदा बनाने के लिए मिक्सी में डालें। इसे चेहरे पर फैलाएं और एक घंटे बाद पानी से धो लें।


Milk ( दूध )

इसे त्वचा पर लगाने के बजाय दूध पीने से शुष्क त्वचा की जलन से छुटकारा मिलता है। 2015 के एक अध्ययन के अनुसार, आहार में दूध को शामिल करने से सूखी त्वचा को फायदा होता है। दूध में मौजूद फैट फास्फोलिपिड प्रयोग के दौरान चूहों की त्वचा में सुधार दिखा। मनुष्यों पर इसके पूर्ण लाभों को जानने के लिए इस अध्ययन में आगे के शोध का दायरा भी सामने आया।


Petroleum jelly ( पेट्रोलियम जेली )

पेट्रोलियम जेली का उपयोग बहुत लंबे समय से मॉइस्चराइजर के रूप में किया जाता रहा है। इसे खनिज तेल के रूप में भी जाना जाता है। 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि यह वृद्ध लोगों की त्वचा के लिए बहुत अच्छा परिणाम देता है। इसलिए, यह रामबाण उम्र बढ़ने के साथ शुष्क त्वचा के लिए एक घरेलू उपचार कहा जा सकता है।


Cleansing oil ( प्रक्षालन तेल )


क्लींजिंग ऑयल में क्लींजिंग विशेषताएँ होती हैं जो शुष्क त्वचा के लिए अत्यधिक लाभकारी होती हैं। सूखी त्वचा पर अरंडी का तेल लगाने से सर्दी से होने वाले नुकसान से राहत मिलती है। तीन भागों जैतून का तेल और एक भाग अरंडी का तेल चेहरे पर लगाने से परतदार त्वचा की देखभाल करने में मदद मिलती है। लगाने से पहले तेल को गर्म करना अधिक प्रभावी होता है। लगाने के बाद एक साफ कपड़ा या तौलिया लें और इसे गर्म करें। इसे चेहरे पर रखें और त्वचा से तेल सोखने तक लगा रहने दें। इससे त्वचा कोमल और मुलायम बनती है। अरंडी का तेल किसी भी अन्य तेल की तुलना में त्वचा की तीन और परतों में प्रवेश करता है।


Previous Post
Next Post
Related Posts