सेहत के लिए ग्रीन टी के फायदे जो आपको जानना चाहिए

Green tea benefits

ग्रीन टी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी को हमेशा वजन घटाने से जोड़ा जाता है। लेकिन इसके अलावा भी ग्रीन टी के कई फायदे हैं। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनॉल्स होते हैं। जो मधुमेह के रोगियों में दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में बहुत फायदेमंद है। जो लोग मधुमेह की समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए ग्रीन टी बहुत अच्छा है, क्योंकि डायबिटीज मेटाबॉलिक सिस्टम को बेहतर बनाता है। आइए जानते हैं ग्रीन टी के और भी फायदों के बारे में।



Health Benefits Of Green Tea ( ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ )



Weight Loss Benefits  ( वजन घटाने के फायदे )

ग्रीन टी का सेवन शरीर के चयापचय को बढ़ाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, इसमें कुछ तत्व पाए जाते हैं, जो वसा जलने की प्रक्रिया को तेज़ करते हैं और तेज़ी से वजन कम करते हैं। सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से आपको ये फायदे मिलते हैं।

Increases The Immunity ( प्रतिरक्षा बढ़ाता है )

ग्रीन टी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और व्यक्ति को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाती है। ऐसा इसमें मौजूद कैटेचिन के कारण होता है। चूंकि हरी चाय एक व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, इसलिए ऑटोइम्यून बीमारियों की संभावना कई गुना कम हो जाती है।

Diabetes Control ( मधुमेह नियंत्रण )

मधुमेह को नियंत्रित करने और रोकने के लिए कई वर्षों से घरेलू उपचार का उपयोग किया जाता है और ये भी प्रभावी साबित हुए हैं। इनमें से एक उपाय ग्रीन टी भी है। इसमें कोई शक नहीं है कि ग्रीन टी के सेहत के लिए कई फायदे हैं। यह मधुमेह को नियंत्रित करने और रोकने में भी सहायक है। मधुमेह रोगियों के लिए ग्रीन टी एक बेहतर विकल्प है। ग्रीन टी इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाती है। ग्रीन टी टाइप 1 डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत अच्छी है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनॉल्स होते हैं। पॉलीफेनॉल्स एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं, जो मधुमेह के रोगियों में दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में बहुत सहायक है।

Green Tea Skin Benefits ( हरी चाय त्वचा लाभ )

हमारी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए ग्रीन टी भी एक बेहतरीन विकल्प है। इसे चीनी मिलाकर हमारी मृत चेहरे की कोशिकाओं को हटाने के लिए फेस स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन टी एक बेहतरीन टोनर है जो बंद पोर्स को खोलने में मदद करता है। ग्रीन टी में मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे के सभी पिंपल्स को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह त्वचा में असामयिक रूसी और झुर्रियों को दूर करने में बहुत प्रभावी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों के नीचे की सूजन और काले घेरों को दूर करते हैं।

Save from Cancer ( कैंसर से बचाएं )

कई अध्ययनों से साबित हुआ है कि ग्रीन टी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो किसी व्यक्ति को कई कैंसर से बचाते हैं। इसके अलावा यह कैंसर से लड़ने में भी बहुत मददगार है। इसलिए रोजाना ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए। ओरल कैंसर के लिए भी ग्रीन टी फायदेमंद है।

Green Tea for Gum Disease ( गम रोग के लिए ग्रीन टी )

ग्रीन टी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व, जो इसे हमारे मुंह के लिए फायदेमंद बनाते हैं। इसके उपयोग से, जीवाणु पट्टिका नियंत्रण होता है, जो दांतों या मसूड़ों की बीमारी का कारण बनता है। ग्रीन टी में फ्लोराइड होता है जो दांतों के खराब होने से बचाता है।

Green Tea During Periods ( पीरियड्स के दौरान ग्रीन टी )

बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान ग्रीन टी फायदेमंद होती है। ग्रीन टी पीरियड्स के दौरान सुचारू रक्त प्रवाह को भी बढ़ावा देती है। ग्रीन टी एस्ट्रोजन लेवल को कम करती है, जिससे पीरियड्स होते हैं, ग्रीन टी शरीर में मौजूद टी-सेल्स को उत्तेजित करने में मदद करती है जो इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आपके पीरियड्स के दौरान ग्रीन टी का सेवन करने के बाद आपको किसी कठिनाई या समस्या का सामना करना पड़ता है या आपको कोई संदेह है, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं।


Previous Post
Next Post
Related Posts