हल्दी के स्वास्थ्य लाभ जानकर आप चौंक जाएंगे

health benefits of turmeric


health benefits of turmeric ( हल्दी के स्वास्थ्य लाभ )


ट्यूमर anti-inflammatory  लाभों के कारण वास्तव में एक सुपर मसाला है। यह अविश्वसनीय लाभ के साथ पूरे भारत और एशिया में हजारों वर्षों से उपयोग किया जाता है। कैंसर की दरों में काफी कमी। संयुक्त राज्य अमेरिका में, हम जानते हैं कि हमारे पास हल्दी के anti-inflammatory लाभों पर विशेष रूप से 6,000 से अधिक नैदानिक ​​अध्ययन हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके आहार में यह है कि बहुत सारे कारण हैं।

उन तरीकों में से एक जो हम चाहते हैं कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपको मसाला जोड़ने का सबसे अधिक लाभ मिल रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे सही तरीके से उपयोग कर रहे हैं। अगर हम खाना पकाने में थोड़ा सा मसाला मिलाते हैं, तो हम इसे अपने खून में मिला देंगे, लेकिन इसे इस तरह से अवशोषित नहीं करना चाहिए। आपको सभी anti-inflammatory लाभ नहीं मिलेगा। हमें पता है कि अगर हम काली मिर्च में थोड़ी सी काली मिर्च भी मिलाते हैं तो खाना पकाने में सिर्फ चुटकी भर खाने से 2,000 प्रतिशत तक अवशोषण बढ़ जाता है। जब हम ऐसा करते हैं तो हम इसके साथ थोड़ा वसा भी मिलाते हैं जो कि यह कैसे अवशोषित होता है और इसकी जैवउपलब्धता को भी कम करता है।

हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमें पूरा कंपाउंड हल्दी में मिल रहा है, जो चीज इसे देती है वह सोने के रंग की होती है जो कि करक्यूमिन कहलाती है। आपने शायद उन दो शब्दों को एक साथ सुना होगा। ट्यूमर एक मसाला है और करक्यूमिन सिर्फ एक यौगिक है जो इसे रंग देता है। वहाँ बहुत सारे अन्य यौगिक हैं जो कम ज्ञात हैं जो अभी भी इसके लाभ का हिस्सा हैं। यही कारण है कि हम चाहते हैं कि आप सभी विरोधी भड़काऊ लाभों को प्राप्त करने के लिए पूरे मसाले को शामिल करें। हालांकि कुछ लोगों को इसके तीखे स्वाद के कारण खाना पकाने में इसका उपयोग करने में मुश्किल होती है।

इसलिए हम कुछ सप्लीमेंट लेने की सलाह देंगे। उस मामले में, आप क्या करना चाहते हैं क्या आप इसे चारों ओर मोड़ना चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि यह एक मानकीकृत रूप है। यह कहना चाहिए कि 95% उस curcuminoids को मानकीकृत करता है जिसे आप जानते हैं कि जो भी curcumin यौगिक है वह मिला है। खाद्य निर्माता और पूरक निर्माता काली मिर्च के अवशोषण के लाभों को समझते हैं इसलिए वे आगे बढ़ते हैं और इसे जोड़ते हैं। वास्तव में गुणवत्ता वाले पूरक में काली मिर्च पहले से ही पूरक में जोड़ा जाएगा। आप अभी भी इस भोजन को थोड़े वसा के साथ खाना चाहेंगे जैसे नट्स या एवोकाडोस से यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको वास्तव में सभी anti-inflammatory लाभ मिल रहे हैं।

यदि आप जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं, यदि आपके पास उच्च रक्त शर्करा है, अगर आपको पुरानी दिल की बीमारी है या बस कैंसर और किसी भी तरह की बीमारी को anti-inflammatory  के साथ रोकना चाहते हैं, तो आप वास्तव में यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप हल्दी को अपने साथ जोड़ रहे हैं आहार। आप इसे पूरक रूप में फिर से कर सकते हैं। खाना पकाने में इसका उपयोग करें। आप हल्दी के साथ एक शानदार हर्बल चाय भी बना सकते हैं। लगभग एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ एक दिन तक खाएं। यदि आप पूरक फार्म का उपयोग करने जा रहे हैं, तो 500 और एक हजार मिलीग्राम के बीच यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सभी anti-inflammatory  लाभ मिल रहे हैं।


Previous Post
Next Post
Related Posts