बच्चों के लिए 10 आसान स्वस्थ स्नैक्स जिन्हें आपको आज़माना चाहिए

healthy snacks for kids



क्या आप अपने बच्चे के लिए स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ते के विचारों की तलाश कर रहे हैं, हमने आपके लिए 10 आसन नाशते बताये है जो आप जरूर आजमाएंगे


बच्चों के लिए 10 आसान स्वस्थ स्नैक्स 



1) Popcorn ( मकई का लावा )

पॉपकॉर्न बनाने में काफी आसान है, एक प्रकार का मकई जिसमें एक सख्त खोल या खोल होता है और इसमें स्टार्च होता है। जब पॉपिंग कॉर्न को गर्म किया जाता है, तो कॉर्न के दाने के अंदर दबाव बढ़ जाता है, जिससे अनाज पॉपकॉर्न के आकार में बदल जाता है। पॉपकॉर्न कई प्रकार के होते हैं, जिसमें पॉपकॉर्न को माइक्रोवेव में पकाया जा सकता है। पॉपकॉर्न में, पॉलीफेनोलिक यौगिक, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज, और मैग्नीशियम, जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। मैगनीज पॉपकॉर्न में काफी मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर है। इस मामले में, पॉपकॉर्न की खपत बच्चों को ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से बचाने में मदद कर सकती है,


2) Pumpkin Seeds ( कद्दू के बीज )

कद्दू की गिनती स्वादिष्ट और फायदेमंद सब्जियों में की जाती है। कद्दू से कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कैंसर और उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर समस्याओं को ठीक करने के लिए कद्दू के छोटे बीजों का उपयोग किया जा सकता है।


3) Apple Juice ( सेब जूस )

सेब में बहुत महत्वपूर्ण पोषण पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। बहुत से लोग सेब के बजाय जूस पीना पसंद करते हैं। अगर आपको हर दिन एक सेब नहीं मिल रहा है, तो इसे जूस से बाहर निकालें। चाहे आप इसे खाएं या चाहे पीएं, इसके पोषण में कोई कमी नहीं होगी।


4) Boiled egg ( उबला अंडा )

अंडे खाने के कई फायदे हैं, इसमें मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं, अंडे में मौजूद पोषक तत्वों के कारण कोई भी इसे अनदेखा नहीं कर सकता है। डॉक्टर सभी को इसे खाने की सलाह देते हैं। अंडों में कोलिन मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत अच्छा है। कोलिन एक ऐसा पोषक तत्व है, जो आपके बच्चों के लिए दिमाग तेज और विकास करने के लिए बहुत अच्छा है।


5) Fruit salad ( फलों का सलाद )


विभिन्न प्रकार के सलाद बनाये जा सकते हैं जिनमें कई साग और फल शामिल हैं। हरी सलाद में विटामिन, खनिज आदि शामिल होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए कई दृष्टिकोणों में उपयोगी हो सकते हैं। खाने के आहार में सलाद जोड़ने से पाचन में सुधार होता है।


6) Dried fruit  ( सूखे फल )

ड्राई फ्रूट्स ऐसे फल हैं जिनसे ज्यादातर पानी प्राकृतिक रूप से, धूप में या डिहाइड्रेटर के इस्तेमाल से निकाला जाता है। ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और हाई-कैलोरी स्नैक्स का एक आदर्श स्रोत हैं। डॉक्टरों और स्वास्थ्य सलाहकारों का सुझाव है कि आपको अपने आहार में निम्नलिखित सूखे मेवे शामिल करने चाहिए:


7) Oatmeal  ( दलिया )

ओट्स में फोलिक एसिड होता है जो बुढ़ापे के बच्चों के लिए बहुत उपयोगी है। यह एक एंटीकैंसर भी है।


8) Frozen Peas ( जमे हुए मटर )

उनका स्वाद उत्कृष्ट है, दूसरी ओर, उनके आयुर्वेदिक गुण भी अनगिनत हैं। मटर में कई पोषक तत्व होते हैं, जो गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज करने में सक्षम हैं।


9) Walnuts ( अखरोट )

यह बच्चे के शरीर के लिए एक आवश्यक फैटी एसिड है। दिल को स्वस्थ रखता है-अखरोट हमारे दिल को बीमारियों से बचाता है। बिना संतृप्त वसा के उसी तरह से अखरोट खाएं। यह कोरोनरी हार्ट को बीमारियों से बचाने में भी सक्षम है।


10) Peanut Butter ( मूंगफली का मक्खन )

पीनट बटर में बहुत सारा प्रोटीन होता है। इसके अलावा, इसमें असंतृप्त वसा होता है। पीनट बटर एक एंटी-ऑक्सीडेंट है जो आपके लिए बहुत ही हेल्दी है। मूंगफली का मक्खन भी कार्बोहाइड्रेट में उच्च है। मूंगफली का मक्खन भी अल्जाइमर रोग में फायदेमंद है।


Previous Post
Next Post
Related Posts