बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय | बालों को कैसे बढ़ाये

home remedies for hair growth

बाजार में ऐसे मनी प्रोडक्ट्स हैं जिनका इस्तेमाल आप लंबे बाल पाने के लिए करते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल करते समय बालों को नुकसान होता है और साथ ही महंगे उत्पादों पर पैसा खर्च करने के बावजूद भी बाल नहीं उगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे बाल घर पर पाए जा सकते हैं, बस बालों के विकास के लिए इन सुझावों का पालन करें?


Ways to getting Longer Hair Fast  ( लम्बे बाल पाने के तरीके )



Egg अंडा

एक अंडा भी बालों के लिए बहुत उपयोगी है। अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर वसा जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो बालों का झड़ना रोकता है। अंडे की सफेदी में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को तैयार करें और हल्के हाथों से सप्ताह में एक बार मालिश करें। उसके बाद आप बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें, बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी।


Aloe Vera ( एलो वेरा )

आपने एलो वेरा का इस्तेमाल खूबसूरत त्वचा के लिए किया होगा, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह आपके बालों के विकास के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। हर लड़की सुंदर और लंबे घने बाल चाहती है। अगर आप भी बदलते मौसम में सूखापन और बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो घर पर इस आसान उपाय को अपनाकर आप बालों के झड़ने और रूसी से छुटकारा पा सकते हैं। आगे की स्लाइड्स में जानें, बालों में एलो वेरा जैल के इस्तेमाल से बालों के दाग, बालों का झड़ना दूर करके उन्हें खूबसूरत बनाया जा सकता है।


Gooseberry ( आंवला )

बालों के विकास के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है। आंवला में मौजूद पोषक तत्व बालों के विकास में मदद करते हैं क्योंकि यह खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। वे बालों में मौजूद गंदगी को भी साफ करते हैं, साथ ही खुजली और सूजन जैसी खोपड़ी से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। उनका एक साथ उपयोग भी आपके बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है।

कैसे बनाना है

आंवला पाउडर, मेंहदी पाउडर में गुनगुना पानी डालें और अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि यह पेस्ट हल्का गाढ़ा होना चाहिए वरना यह आपके बालों में अच्छी तरह से नहीं लगेगा। पेस्ट बनाने के आधे घंटे बाद इसे छोड़ दें, ऐसा करने से आपके बालों को अधिक फायदा होगा।


अपने बालों पर पेस्ट लगाने के लिए चरण

इस पेस्ट को पूरे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और फिर इसे शावर कैप से ढक दें और लगभग 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद अपने बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। बेहतर विकल्प के लिए, आपको सप्ताह में 1 बार इस विधि का उपयोग करना चाहिए।

दही में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं

दही और नींबू दोनों ही बालों के लिए बहुत उपयोगी हैं और ठंड में इसका उपयोग रूसी से राहत दिलाता है। एक पेस्ट बनाने के लिए दही में दो नींबू निचोड़ें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर हाथ के पोरों से लगाएं और 20 मिनट तक मसाज करें। पेस्ट को एक से डेढ़ घंटे तक बालों में रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। यह बालों की रूसी और रूसी को दूर करता है।


Hair oiling बालों का तेल लगाना

तेल मसाले बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं। और अगर यह सरसों का तेल है, तो क्या कहना है। सरसों का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह न केवल बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि उन्हें बढ़ाने में भी मदद करता है।


Sesame oil तिल का तेल

इस तेल के कई लाभ हैं, ये लाभ हमारे दैनिक जीवन के लिए आवश्यक हैं क्योंकि हम नहीं जानते कि उनके पीछे कितने रुपये खर्च होते हैं। तिल के तेल का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह इस बढ़ती हुई महंगाई में भी आपके बजट में सहज होगा। एंटी-माइक्रोबियल गुणों के साथ, यह तेल न केवल हमारे बालों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद और प्रभावी है, बल्कि इसमें विटामिन-आई बाल भी हैं। यह बालों की वृद्धि में भी प्रभावी है। बच्चों के स्वास्थ्य पर चोट करें और हमारे बजट में भी फिट हों।



Previous Post
Next Post
Related Posts