तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं : स्वस्थ और स्वाभाविक रूप से वजन बढ़ाने के तरीके

how to gain weight : healthy ways to gain weight


पूरी दुनिया में वजन कम करना एक बहुत ही गंभीर समस्या है। ज्यादातर वजन कम करने के विषय में काफी जुनूनी हैं। हालांकि, पतले होना या भयानक रूप से कम बीएमआई होना एक अतिरिक्त चिंता का विषय है और आमतौर पर लोगों द्वारा इसकी उपेक्षा की जाती है। फोल्क्स वास्तव में शरीर के अंदर वसा की एक विशिष्ट मात्रा को अच्छी तरह से समझ पाने के लिए और पतले होने के लिए भंगुर हड्डियों, एक कमजोर प्रणाली, एनीमिया, प्रजनन समस्याओं और बालों के झड़ने की समस्या में परिणाम देगा। इस लेख के दौरान, हम चर्चा करने जा रहे हैं, हालांकि आप अत्यधिक स्वस्थ दृष्टिकोण में वजन बढ़ाने में सक्षम होंगे। यहाँ स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए अच्छे सुझाव दिए गए हैं।


weight gain tips ( वजन बढ़ाने के टिप्स )



जंक फूड से बचें


स्नैक्स, कुकीज, केक और कुरकुरे जैसे जंक फूड से दूर रहें जो आपको वजन बढ़ाने की अनुमति दे सकते हैं, वे स्वास्थ्यवर्धक तत्व नहीं हैं और हृदय की स्थिति, यूनिट के आसपास के दबाव और पॉलीजेनिक बीमारी जैसी अत्यधिक बीमारियों में योगदान दे सकते हैं।


पर्याप्त नींद लो


अधिक वजन वाले किसी व्यक्ति के लिए वजन घटाने में अच्छी तरह से नींद न आना सबसे आसान है, यह पर्याप्त रूप से पर्याप्त है, यह अतिरिक्त रूप से किसी ऐसे व्यक्ति को सक्षम बनाता है जो यथार्थवादी पाउंड पर एक पतला लाभ है। एक ईमानदार रात की नींद प्राप्त करने का एक लाभ यह है कि यह पीठ के तनाव और चिंता को कम करने की सुविधा प्रदान करता है। यदि आप उन मनुष्यों में से एक हैं जिन्हें तनाव होने पर खाने की समस्या है, तो नींद पर ध्यान देना सुनिश्चित करें।


अपने आहार में अतिरिक्त प्रोटीन


प्रोटीन हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमें मांसपेशियों, अंगों और हड्डियों को बनाने और पुनर्स्थापित करने की अनुमति देता है। हर आहार में 1,000 से अधिक कैलोरी शामिल करने से जब भी वजन बढ़ता है। व्यायाम करते समय प्रोटीन पर लोड करने का सबसे प्रभावी समय सही है। स्ट्रेंथ कोचिंग से आपकी मांसपेशियों के ऊतकों का टूटना और प्रोटीन शेक पीना या प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन करना बस एक बार जब आप वर्कआउट करते हैं तो आपको पता चलता है कि मांसपेशियों की मरम्मत के लिए आपको अमीनो एसिड का एक समकालीन प्रदान करना होगा। इसके अलावा, आपको पूरे दिन प्रोटीन खाना चाहिए} अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखें और अपने स्वस्थ आहार के साथ खुश रहें।


भोजन के बीच स्नैक जोड़ें


आप प्रति दिन न्यूनतम 2 या 3 मिनी-भोजन में जोड़ना चाहते हैं। उच्च कैलोरी, पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थों का चयन करना सुनिश्चित करें। जैसे दूध, जूस, शेक और स्मूदी, पानी के बजाय, चाय, काला कम, और आहार पेय जिसमें कोई कैलोरी नहीं है। पनीर, ठंडी अनाज की सलाखें, पथ संयोजन के वेंडिंग पैक, नट्स, सूरजमुखी के बीज, जूस के डिब्बे और दूध के कार्टन।


प्रत्येक दिन तीन से 5 बार खाएं


प्रत्येक दिन कम से कम 3 भोजन खाने से कैलोरी का सेवन बढ़ाने में आसानी होगी। भोजन के बीच स्नैकिंग से आहार के भीतर कैलोरी की संख्या का विस्तार करने की सुविधा मिल सकती है।


वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम


जिस तरह व्यायाम लोगों को पतला होने की सुविधा देगा, उसी तरह यह दूसरों को भी स्वस्थ दृष्टिकोण में वजन बढ़ाने की सुविधा प्रदान कर सकता है। सप्ताह में दो बार वजन बढ़ाने वाले बिस्तर के लिए रोजाना व्यायाम न करें। नीचे दिए गए व्यायाम आपको वजन कम करने में सहायता करते हैं

पुश-अप्स, बेंच प्रेस, पुल-अप्स, बेंच डिप्स, वेट लिफ्टिंग।



वजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ


सूखे फल

सूखे मेवे ऊर्जा-घने होते हैं, जो वजन बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट है। उन्हें अपने समकालीन समकक्षों की तुलना में कम मात्रा की आवश्यकता होती है, इस प्रकार आप भरवां महसूस नहीं करते हुए एक बार में बहुत सारे खाने में सक्षम होंगे। Avocados। एवोकाडोस मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में बने होते हैं।


दाने और बीज

मोड़ के आसपास और बीजों में असंतृप्त वसा होता है जो आपके आहार में स्वस्थ कैलोरी जोड़ता है। ब्राजील के चारों ओर मोड़, बादाम, अखरोट, पेकान, काजू, हेलियनथस बीज, सन बीज, और कद्दू के बीज आपके लिए सभी समझदार हैं।


प्रोटीन बार

आप प्रोटीन सलाखों के साथ अपने प्रत्येक कैलोरी और प्रोटीन का सेवन बढ़ाने में सक्षम होंगे। प्रोटीन बार विशेष रूप से सबसे अच्छा होता है क्योंकि यह आपके शरीर को दुबला मांसपेशियों का निर्माण करना चाहिए।


दूध

दूध वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक संयोजन प्रदान करता है। यह अतिरिक्त रूप से विटामिन और खनिजों, साथ ही साथ धातु तत्वों की एक शानदार आपूर्ति है। दूध की प्रोटीन सामग्री मांसपेशियों को बनाने का प्रयास करने वाले लोगों के लिए एक ईमानदार विकल्प बनाती है।


लाल मांस

मांसपेशियों के निर्माण और वजन बढ़ाने में सहायता करने के लिए तीव्र मांस दिखाया गया है। मांस के कटने में प्रत्येक आवश्यक अमीनो एसिड और अमीनोलेनिक एसिड होता है, पोषक तत्व जो मांसपेशियों को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। मांस और विभिन्न लाल मीट के कट में प्रत्येक प्रोटीन और वसा होता है, जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा देता है।


पास्ता

एलिमेंटरी पेस्ट स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए एक कैलोरी घने और कार्बोहाइड्रेट युक्त पथ प्रदान करेगा।


अंडे

अंडे प्रोटीन, स्वस्थ वसा और विभिन्न पोषक तत्वों का एक उच्च स्रोत हैं। अधिकांश पोषक तत्व भोजन के भीतर समाहित होते हैं।


Previous Post
Next Post
Related Posts