वजन घटाने खाद्य पदार्थ - सबसे तेजी से वजन कम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

Weight Loss Foods - Best Foods To Lose Weight Fast

वजन घटाने के लिए आपको कम खाने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थ बताएंगे जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे। वजन कम करने के लिए, अक्सर उन चीजों को खाने पर जोर दिया जाता है जिनमें कम चीनी, कम कार्बोहाइड्रेट, कम वसा, अधिक प्रोटीन, अधिक फाइबर या फाइबर होता है ताकि आपका पेट पूर्ण लंबाई का हो। इसके अलावा आवश्यक खनिज और विटामिन भी शामिल होने चाहिए ताकि आपका चयापचय ठीक से काम करे और आपका वजन कम हो। आइए कुछ बातों पर चर्चा करते हैं कि उन्हें खाने से आपकी भूख भी कम होगी और वजन भी कम होगा।


Weight Loss Foods ( वजन घटाने खाद्य पदार्थ )



1. Legumes and pulses ( फलियां और दालें )


सभी दालें और फलियां फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। उनके पास ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके रक्त शर्करा को भी नहीं बढ़ाएंगे। उन्हें नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, वे शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, इसलिए उन्हें आपके आहार में होना चाहिए।


2. Green Vegetables ( हरी सब्जियां )


हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों जैसे लौकी, काशीफल, करेला, पत्ता गोभी, वजन घटाने के आहार के लिए एकदम सही हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें कम कैलोरी और अधिक फाइबर होता है। इनमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स आपको फिट भी रखेंगे।


3. Cashew-almonds ( काजू-बादाम )


नट्स में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, लेकिन अगर हम इसे नियंत्रित तरीके से खाते हैं, तो वे वजन घटाने में फायदेमंद हो सकते हैं। नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड वसा शामिल है, जिसे दिल और दिमाग दोनों के लिए शानदार माना जा सकता है। यह भरा हुआ लगता है और मीठा भोजन के लिए गुस्सा कम हो जाता है। आप आसानी से उन्हें एक साथ रख सकते हैं और अपनी भूख को शांत करने के लिए कभी-कभी इसे खा सकते हैं। आप इसके सेवन से पहले नट्स का सेवन करके भोजन की मात्रा को कम कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन 5-10 नट से अधिक नहीं खाते हैं।


4. Amla  ( आंवला )


आंवला हमारे चयापचय में सुधार करता है, जो मोटापा कम करने में उपयोगी है। फ्रेम के भीतर मौजूद टॉक्सिन अपनी खपत के माध्यम से खाता है। भारतीय करौदा खाने से जुकाम, अल्सर और पेट के संक्रमण से राहत मिलती है। इतना ही नहीं, आंवले में सूक्ष्म जीवों और फंगल संक्रमणों का मुकाबला करने की बिजली होती है, जिसकी वजह से हमारे फ्रेम की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आप आंवले को चटनी, जैम या अचार के रूप में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।


5. Avocado ( एवोकैडो )


एवोकैडो एक अलग प्रकार का फल है। जहां अधिकांश अंतिम परिणाम में उच्च कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इस फल पर स्वस्थ वसा अधिक होती है। इनमें मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड होता है जो जैतून के तेल में मिलता है। कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि एवोकैडो निश्चित रूप से वजन कम करने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले दृष्टिकोणों में से एक है।


6. Cumin ( जीरा )


वजन कम करने के लिए भी जीरा पानी हमारी सेहत के लिए बहुत मददगार है। एक गिलास पानी में दो चम्मच जीरा डालकर 15 मिनट तक उबालें और इसके बाद, इसे आंच से उतार लें और फिर उस मिक्सर को ठंडा करने के बाद पी लें। वजन कम करने के लिए यह पानी बहुत अच्छा है।


7. Triphala ( त्रिफला )


त्रिफला शब्द का अर्थ है '3 फल'। त्रिफला हार्ड, बेहड़ और आंवला से बना है। इसका सेवन पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ वजन कम करने की अनुमति देता है। इसके अलावा कब्ज की समस्या में भी त्रिफला का सेवन फायदेमंद है। इसके लिए आप एक चम्मच त्रिफला को 15 मिनट के लिए एक कप गर्म पानी में डुबो कर रख दें और बाद में इसे पी लें।


8. homemade Soup ( घर का बना सूप )


टमाटर, लौकी बनाएं या सब्जी का सूप बनाकर घर पर खाएं। आपको उनसे आवश्यक तत्व मिल जाएंगे। उनमें बहुत अधिक चिकनाई न डालें, ताकि वह धब्बेदार न हो जाए।


9. Olive Oil ( जैतून का तेल )


प्लांट-प्राइमरी बेस्ड ऑइल जैसे एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल उस पूरी भावना को पैदा करते हैं और आपको स्लिम बनाने में मदद करते हैं। तेल में गहरे तले हुए पके हुए खाद्य पदार्थों को छोड़ दें। तले हुए स्नैक्स वजन बढ़ाने से संबंधित होते हैं, इसलिए आप उन्हें एक बार सर्वश्रेष्ठ खेलने के लिए अधिक हैं।


10. Eggs ( अंडे )



आपको उच्च प्रोटीन नाश्ते की आवश्यकता है, जिनमें अंडे शामिल हैं, अंडे प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर एक कम कैलोरी वाला भोजन है। जैसा कि अनुसंधान से पता चलता है कि अंडे चयापचय गतिविधि को बढ़ाते हैं और परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ाते हैं।


Previous Post
Next Post
Related Posts