रक्तचाप कैसे कम करें: कारण, निवारण और नियंत्रण युक्तियाँ

how to lower blood pressure



हृदय एक मांसपेशी है जो पूरे शरीर में रक्त पंप करती है। रक्त का पम्पिंग दबाव बनाता है। रक्तचाप धमनियों की दीवारों की ओर दबाव का दबाव है। यदि रक्त उनके माध्यम से बहता है यदि किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप है। इस तरह से कि धमनियों की दीवारें एक स्थिर पर बहुत अधिक तनाव प्राप्त कर रही हैं। बेसिस उच्च रक्तचाप को उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार 20 वर्ष से अधिक उम्र के हर तीन वयस्कों में से एक को उच्च रक्तचाप है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ का अनुमान है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 65 वर्ष से अधिक आयु के लगभग दो-तिहाई लोगों में उच्च रक्तचाप है। कैसे लो ब्लड प्रेशर के कुछ कारण और सुझाव दिए गए हैं।



8 Reasons for High Blood Pressure ( उच्च रक्तचाप के 8 कारण )



 1) Age ( आयु )


आपकी उम्र जितनी अधिक होगी उतना ही उच्च रक्त दाब का खतरा अधिक होता है |

.
2) Family history ( परिवार के इतिहास )

अगर आपके परिवार में पहले किसी को उच्च रक्तदाब की समस्या रही होगी तो ये भी एक कारन हो सकता है|


3) Weight ( वजन )


सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में अधिक वजन वाले लोगों को हाई बीपी विकसित होने की अधिक संभावना होती है।

4) Smoking ( धूम्रपान )

धूम्रपान से रक्त ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है, जिससे दिल को तेजी से पंप करना पड़ता है ताकि वृद्धि और बीपी की भरपाई हो सके।


५) Alcohol ( शराब )


जो लोग नियमित रूप से पीते हैं उनका सेवन उच्च सिस्टोलिक रक्तचाप होता है उन लोगों की तुलना में जो शोधकर्ताओं ने नहीं पाया है कि सिस्टोलिक रक्तचाप का स्तर उन लोगों की तुलना में पारा के मिलीमीटर अधिक होता है जो उन लोगों की तुलना में पीते हैं।


6) Physical inactivity ( शारीरिक निष्क्रियता )


व्यायाम नहीं करने के साथ-साथ गतिहीन जीवनशैली होने से उच्च रक्तचाप का खतरा होता है।


7) Mental stress especially ( विशेष रूप से मानसिक तनाव )


यदि यह लंबे समय तक जारी रहता है तो यह रक्तचाप पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है।


8) Diabetes ( मधुमेह )


मधुमेह मधुमेह वाले लोगों में उच्च रक्तचाप (बीपी) विकसित होने का अधिक खतरा होता है।



कमजोर किडनी जैसे कई अन्य कारण हो सकते हैं जो रक्त से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालना बंद कर देते हैं। अब इसका इलाज अगर उच्च रक्तचाप को अनुपचारित या अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इन स्थितियों में दिल की विफलता दृष्टि हानि स्ट्रोक और गुर्दे की समस्याएं शामिल हैं

Tips for lowering blood pressure. ( रक्तचाप को कम करने के लिए टिप्स )


1)  Reduce your weight  ( अपना वजन कम करें )


वजन कम करना बीपी को नियंत्रित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं तो वजन कम करने में भी आपके बीपी को कम करने में मदद मिल सकती है। पाउंड बहाने के अलावा आप अपनी कमर पर भी नज़र रख सकते हैं, जो आपके चेहरे के चारों ओर बहुत अधिक भार ले जाने से आपको उच्च रक्तचाप के खतरे में डाल सकता है।


 2) Exercise regularly ( नियमित व्यायाम करें )


सप्ताह में छह दिन दिन में लगभग 30 मिनट नियमित शारीरिक गतिविधि आपके बीपी को कम कर सकती है। एरोबिक व्यायाम के कुछ पाँच से आठ उदाहरणों से आप अपने बीपी को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। योग वॉकिंग जॉगिंग साइकलिंग शामिल करें आप सूर्य नमस्कार या सूर्य नमस्कार भी आजमा सकते हैं।


३) Salt  ( नमक )


यह रक्तचाप बढ़ाने में एक प्रमुख अपराधी है। अपने भोजन के लेबल की जाँच करें कि आप अपने सोडियम सेवन का 75% हिस्सा पैकेज्ड खाद्य पदार्थों को खाने से कितना प्राप्त कर रहे हैं, इसलिए अपने आहार को असंसाधित रखें जितना संभव हो पैकेजों में आने वाली कम चीजों का सेवन करें। रेस्तरां के भोजन से परहेज करना और वास्तव में फास्ट फूड को सीमित करना। इसलिए घर पर खाना पकाना घर पर खाना बनाना आपके बीपी को कम करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ताजा पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थों से अपने घर का बना भोजन करने से आपको अपने सोडियम और चीनी का सेवन कम करने में मदद मिलती है। पोटेशियम एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे शक्तिशाली बीपी कम करने वाले पोषक तत्वों के अपने सेवन को बढ़ाते हुए।


4) Increase fiber consumption  ( फाइबर की खपत बढ़ाएँ )


उच्च फाइबर का सेवन करने से आपको उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद मिलेगी। यह हमारी भूख को भी नियंत्रित कर सकता है और रक्त शर्करा रोलरकोस्टर से बच सकता है। जिसके परिणामस्वरूप थकान होती है। खराब पाचन और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं भी। फाइबर लगभग सभी असंसाधित पौधों के खाद्य पदार्थों में मिलता है। इसलिए ताजा सब्जियां खाने से बीपी कम करने में मदद मिलती है।


5) Alcohol drinking  ( शराब पीना )


शराब आपके रक्तचाप को बढ़ा सकती है। यह भी रक्त तनाव दवाओं की प्रभावशीलता को कम करने में सक्षम है।



6) Quit smoking  ( धूम्रपान छोड़ दें )


आप जो सिगरेट पीते हैं, उससे आपका बीपी बढ़ता है। कई मिनटों के लिए जब आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो आपके रक्त का दबाव सामान्य हो जाता है। धूम्रपान छोड़ने से आपके हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।


7) Reduce your stress  ( अपने तनाव को कम करें )


तनाव आपके रक्तचाप को कम करने में उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकता है जो आपके बीपी को सामान्य रखने में मदद करता है। योग और ताई ची जैसे मन-शरीर अभ्यास करने की कोशिश करें या शांत संगीत बनाएं या यदि आप तनाव प्रबंधन के विषय में गहराई से जाना चाहते हैं।


8) Sitting in the Sun ( धूप में बैठना )


धूप में बैठने से एंडोर्फिन नामक फील गुड केमिकल को बढ़ावा मिल सकता है और आपका रक्तचाप कम हो सकता है।



Previous Post
Next Post
Related Posts