फ्लू कितने समय तक रहता है? फ्लू के लक्षण | निदान

How long does the flu last

How long does the flu last? ( फ्लू कितने समय तक रहता है )


फ्लू एक वायरस है जो इन्फ्लूएंजा वायरस है, टाइप ए है और टाइप बी इट्स यह एक श्वसन वायरस है, और यह लगभग हर अक्टूबर से अप्रैल के बीच आता है यह एक सामान्य फ्लू का मौसम है यदि आप फ्लू लेते हैं तो अच्छे सात दिनों का फ्लू हंसता है। यह उस बीमारी के पाठ्यक्रम को छोटा कर सकता है, जब एक दिन ज्यादातर लोगों को आपातकालीन विभाग में आने की जरूरत नहीं होती है, जब उन्हें इन्फ्लूएंजा होता है, क्योंकि वास्तव में सहायक देखभाल के अलावा ऐसा करने के लिए बहुत कुछ नहीं होता है। जो दर्द के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ टाइलेनॉल और इबुप्रोफेन पी रहा है और ओवर-द-काउंटर खांसी की दवा या डिकॉन्गेस्टेंट भी मदद कर सकता है। लेकिन अगर आपको गंभीर सीने में दर्द है तो सांस की तकलीफ कम होती है। आपको ऐसा लगता है कि आप आपातकालीन विभाग में आने का एक अच्छा कारण हैं, और यह सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक है।


Flu Symptoms | Diagnosis ( फ्लू के लक्षण | निदान )


अब आपके जीवन में, आप सबसे अधिक श्वसन बीमारी के वायरस से संक्रमित हैं। तो याद रखें, यदि आप कर सकते हैं, तो क्या सबसे अधिक संभावना दयनीय विशेषज्ञता थी। उन लक्षणों के बारे में सोचें जो आपके पास थे। वे सभी लक्षण जो हम महसूस करते हैं जब हम फ्लू से बीमार होते हैं, तो उस कोर्स से संबंधित होते हैं, जो वायरस हमारे शरीर से गुजरता है।


सबसे पहले, वायरस को हमारे शरीर में जाने की जरूरत है। मान लीजिए कि संयुक्त राष्ट्र की कोई एजेंसी ग्रिप के छींकने या आपके करीब आने वाली खांसी से संक्रमित है और वे हवा में छोटी बूंदों का एक गुच्छा छिड़कते हैं। उन बूंदों में से प्रत्येक में अनगिनत श्वसन बीमारी वायरस होंगे। और अगर हमारे पास नाक या मुंह से साँस लेने की प्रवृत्ति है, तो हम इस फैशन से संक्रमित हो जाएंगे।



एक और तरीका जिससे हम संक्रमित हो सकते हैं, मान लें कि इनमें से कुछ बूंदें सतह पर बस जाती हैं जैसे उदाहरण के लिए एक मेज। फ्लू वायरस दो से आठ घंटे तक इस तरह सतह पर रह सकता है।


तो अगर हम इस तरह एक सतह को छूने के लिए काफी दुर्भाग्यपूर्ण हैं तो हमारे मुंह को छूते हैं या हमारी नाक इस तरह से संक्रमित हो जाएगी। यही कारण है कि बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए अच्छे हाथ स्वच्छता का अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने हाथों को धोना न भूलें, खासकर फ्लू के मौसम में।



अब इस मामले में, दुर्भाग्य से, वायरस ने हमारे सिस्टम में प्रवेश किया है। यह हमारे शरीर के माध्यम से अपना रास्ता बना रहा है। यह कोशिकीय क्षति के रास्ते और कारण के साथ कोशिकाओं को संक्रमित करने वाला है। इन कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को उन लक्षणों के कारण दिखाना है जो इस प्रकार घर पर थे। जैसे-जैसे वायरस नाक के माध्यम से आगे बढ़ता है, हमें कुछ भीड़ होती है। फिर वायरस गले में नीचे की ओर जाता है, जिससे हमें गले में खराश होती है। फिर यह खांसी पैदा करने वाले फेफड़ों में सभी तरह से पहुंच जाएगा। इस क्षति के जवाब में कि वायरस शरीर का कारण बनता है, प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के तापमान को इस उम्मीद में बढ़ाती है कि इससे सूक्ष्मजीव प्रतिकृति कठिन हो सकती है। यही कारण है कि हमें बुखार और ठंड लगने की प्रवृत्ति होती है। यह युद्ध कि शरीर के खिलाफ मुकाबला कर रहा है, इन्फ्लूएंजा वायरस, ऊर्जा के भार का उपभोग करता है।



उदाहरण के लिए, सामान्य सर्दी आपको एक बहती हुई नाक दे सकती है। तो हम कैसे जानते हैं कि इसका वास्तव में इन्फ्लूएंजा वायरस विशेष रूप से हमें इतना बीमार महसूस कर रहा है? आमतौर पर इन्फ्लूएंजा वायरस से पीड़ित व्यक्ति को गले में खराश या खांसी दोनों के साथ 100 डिग्री से अधिक बुखार हो सकता है। यह सिर्फ लक्षणों का एक संयोजन है।



तो बाद में आपके दोस्त कहते हैं कि मेरे पास फ़्लू अंतिम सप्ताह था। मैं पूरी तरह से भीड़भाड़ में था। अब आप जानते हैं कि आप कह सकते हैं। क्या आपको गले में खराश या खांसी के साथ बुखार हो गया है? क्योंकि यह वही है जो आपको वास्तव में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के चिकित्सा निदान के लिए चाहिए।



कुछ डॉक्स को वास्तव में लैब टेस्ट के साथ इन्फ्लूएंजा के निदान की पुष्टि करने की आवश्यकता हो सकती है। वे एक बड़े क्यू-टिप की तरह दिखने वाली चीज़ के उपयोग से यह कोशिश करते हैं। वे सीधे स्रोत पर जाते हैं। आइए उन जगहों पर विचार करें, जहां आप किसी व्यक्ति के बीमार होने पर इन्फ्लूएंजा वायरस का पता लगा सकते हैं।



आप नाक पर जाते हैं और आप गले में सही जाते हैं? यह याद रखें कि हम नाक की भीड़ और ग्रसनीशोथ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि वायरस यहां लटका हुआ है। हम इसे एक शारीरिक गुहा स्वाब तय करते हैं। नाक के लिए नासिका और गले के लिए ट्यूबलर गुहा। गले के पीछे, इन कुछ कोशिकाओं को इकट्ठा करने जा रहे हैं। वास्तव में श्वसन बीमारी वायरस के साथ अपने सहयोगी की डिग्री संक्रमण का पता लगाने के लिए प्रयोगशाला में भेजने के लिए जा रहे थे। वहाँ अनुसंधान प्रयोगशाला परीक्षणों के अन्य रूपों को मापते हैं जो श्वसन संबंधी बीमारी के संक्रमण की पहचान सुनिश्चित करेंगे लेकिन यह सबसे सामान्य और संभवतः हो सकता है।


Previous Post
Next Post
Related Posts