अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें: स्वाभाविक रूप से और जल्दी से

how to lower cholesterol


यदि आप अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को स्वाभाविक रूप से कम करना चाहते हैं, तो डॉक्टर के पर्चे और दवाओं पर निर्भर होने के बिना, आपको बस इन 3 आसान और स्पष्ट-कट चरणों का पालन करना होगा। यदि आपके स्वास्थ्य व्यवसायी ने आपको बताया कि आपको अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने की आवश्यकता है, तो चिंता न करें यहाँ उत्कृष्ट और खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को पुन: संतुलित करने के 3 आसान तरीके हैं। आप इस विधि का उपयोग अभी से शुरू कर सकते हैं और आपको दिल के दौरे और गुर्दे की बीमारी के लिए भी मौका कम हो जाएगा।

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करना आपके विचार से बहुत आसान होगा। आप केवल एक सप्ताह में पहले के प्रभाव को देखने में सक्षम होंगे, इस ऑल-हर्बल योजना का तरीका। वहाँ एक मुद्दा हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि आपके स्वास्थ्य में कोलेस्ट्रॉल का स्तर इतना महत्वपूर्ण क्यों हैं? उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और अत्यधिक ट्राइग्लिसराइड्स हृदय रोग के बढ़ते खतरे से जुड़े होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब जोखिमों में से एक है |

केवल अमेरिका के अंदर हर साल 610,000 से अधिक लोगों को मारना। द जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (JAMA) ने 9000 रोगियों के पांच साल तक किए गए एक चौंकाने वाली परीक्षा को प्रकाशित किया, जो पहले दिल के दौरे से पीड़ित थे। परिणाम एलडीएल या भयानक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल श्रेणियों को कम करने के महत्व पर किसी भी संदेह को दूर करने में विफल रहे। यदि आप जीवित रोगियों को रहने की इच्छा रखते हैं, जिन्होंने अपनी एलडीएल सीमा को अस्सी से एक या उससे कम कर दिया था, तो दिल के दौरे और स्ट्रोक के लिए काफी कम था। 104 और 81 के बीच एलडीएल स्तरों वाले लोगों की तुलना में। इसलिए, आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कितना अधिक है? एलडीएल कोलेस्ट्रॉल इतने सारे लोगों के लिए एक कठिनाई क्यों है? मानव शरीर आमतौर पर संतुलन में अच्छे और भयावह कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने की स्थिति में होता है।

समस्या हमारी जीवन शैली और आहार है। मानक पश्चिमी आहार अपने संतुलन को बनाए रखने के लिए शरीर के लिए परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और हाइड्रोजनीकृत वसा में बहुत समृद्ध है।

यदि आप एक गुर्दा रोगी हैं तो यह और भी बुरा है। लगातार किडनी की बीमारी से परेशान लोग हृदय की बीमारी के लिए सांख्यिकीय रूप से अतिरिक्त हैं। यदि दो खतरे तत्व समान समय पर मौजूद हों तो स्थिति को बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए। जब बहुत अधिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त वाहिकाओं को बनाता है, तो परिणाम एक रुकावट हो सकता है जो आपको रक्त को आपके शरीर के एक निश्चित स्थान पर पहुंचने से बचा सकता है। आपके फायरसाइड वाहिकाओं में रुकावट दिल के दौरे का कारण बन सकती है। गुर्दे की धमनियों के अंदर रुकावट गुर्दे की कार्यक्षमता में कमी का कारण बन सकती है। वाहिकाओं में एक रुकावट जो मन की एक जगह पर चलती है, एक इस्केमिक स्ट्रोक का कारण बन सकती है।


सभी लक्षण देरी के बिना ध्यान देने योग्य नहीं हैं। अब और फिर से अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल का परिणाम मिनी स्ट्रोक में हो सकता है, जो कि उपेक्षित और प्रेरक स्मृति और सोच की परेशानियों को जाता है जो रोगी को पहचानने में भी सक्षम नहीं होंगे। यही कारण है कि मैं हमेशा कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए जाँच करने के लिए हमेशा समर्थन करता हूं। आपका भयावह कोलेस्ट्रॉल कितना अधिक है? सटीक जानकारी यह है कि यदि आप उन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं तो आप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सक्रिय रूप से वापस लड़ सकते हैं। आप बस कुछ सरल बदलाव कर सकते हैं। तो, क्या आप अत्यधिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को अलविदा कहने के लिए तैयार हैं? यहाँ 3 आसान और बहुत प्रभावी कदम हैं जो आपको एथेरोस्क्लेरोसिस को दूर करने और उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए उपयुक्त को अलविदा कहने की आवश्यकता है।



ways to lower cholesterol ( कोलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके )


 1 )

Remove all junk foods from your diet ( अपने आहार से सभी जंक फूड्स को हटा दें )


ट्रांस फैट हटाने का पहला पहला पहलू है। आपके वज़न घटाने की योजना में अनुमति मात्रा शून्य है। ट्रांस वसा कृत्रिम रूप से परिवर्तित वसा एक वाणिज्यिक प्रक्रिया में बनाई जाती है। वे बड़े पैमाने पर पके हुए माल, तले हुए खाद्य पदार्थ, नमकीन, मार्जरीन, छोटा, और बहुत सारे विभिन्न प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उपयोग किए जाते हैं। ट्रांस वसा से दूर रखने के लिए, हमेशा कारक सूची पर एक नज़र डालें। ट्रांस वसा को आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल-नमक के रूप में लेबल किया जा सकता है: सोडियम की अधिकता हमेशा आपके समग्र स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए भयानक नहीं होती है, लेकिन इसी तरह आपके गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए बहुत जोखिम भरा है। अधिकांश प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में नमक की अस्वास्थ्यकर मात्रा शामिल होती है और इससे बचना पड़ता है। कोशिश करें कि दिन के अनुरूप 2 ग्राम से अधिक सोडियम न लें।


Sugar ( चीनी ) - यह शायद सबसे खराब अपराधी है। यह वजन बढ़ाने, मधुमेह, कोरोनरी हृदय रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल को प्रेरित कर सकता है। इन सभी स्थितियों को गुर्दे की बीमारी के लिए जोखिम वाले तत्वों पर ध्यान दिया जाता है। सोडा और मीठे पेय पदार्थ इसके पूर्ण होते हैं। आइसक्रीम, कैंडी, कुकीज, और केक पूरी तरह से टालना पड़ता है। चीनी भी ऐसे खाद्य पदार्थों पर एक मात्रा में पाई जाती है जिन पर आपको संदेह नहीं होगा, जैसे स्पेगेटी सॉस, केचप, टॉनिक पानी और नाश्ते के बार। हमेशा यह जानने के लिए लेबल पढ़ें कि आपके पास कितनी चीनी है।


2 )

Superfoods to lower cholesterol ( कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सुपरफूड्स )


कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो कोलेस्ट्रॉल के सटीक स्तर को बढ़ाते हुए कोलेस्ट्रॉल के बुरे स्तर को कम करने के लिए सिद्ध हुए हैं। वे हैं -फेट्टी मछली। ओमेगा -3 s से भरपूर, वसायुक्त मछली को मांस के बजाय 2 या 3 सप्ताह में खाना चाहिए। ओमेगा -3 वसा रक्तप्रवाह और निचले एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के भीतर ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकते हैं। मछली के तेल को भी प्रोत्साहित किया जाता है और सभी गुर्दे के रोगियों द्वारा उपयोग किए जाने की आवश्यकता होती है, भले ही वे उच्च कोलेस्ट्रॉल से नहीं गुजरते हों।

Vegetables and fruit ( सब्जियां और फल ) -  सब्जियां और फल घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत हैं, दोनों स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बिल्कुल फायदेमंद हैं। वे संतृप्त वसा में भी बहुत कम हैं, और यह संतुलित वजन घटाने की योजना बनाने और संतृप्त वसा की कम खपत को संरक्षित करने की अनुमति देता है। लाल घंटी मिर्च, गोभी, फूलगोभी, सेब और जामुन लगातार आपके वजन घटाने कार्यक्रम की योजना का एक हिस्सा होना चाहिए।


Soy foods ( सोया खाद्य पदार्थ ) - हाल के शोध से पता चला है कि दिन के साथ भी सोया प्रोटीन की पूरी तरह से थोड़ी मात्रा में, 15g के रूप में, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 6% तक की कमी हो सकती है। सोया दूध, सोया मांस के विकल्प, टोफू, और एडाम्स सेम सोया प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। बस सावधान रहें यदि आप एक गुर्दा रोगी हैं, तो इस तथ्य के कारण कि सोया भोजन पोटेशियम और फास्फोरस में समृद्ध है।

Barley and oats ( जौ और जई ) - ये सुपरफूड स्वाभाविक रूप से बीटा-ग्लूकन में समृद्ध हैं, एक घुलनशील फाइबर जो आंतों के अंदर कोलेस्ट्रॉल को बांधने और इसके अवशोषण को रोकने में सक्षम है। दिन के साथ चरण में जई या जौ-आधारित भोजन के दो हिस्से खाएं।


3 ) 

Lifestyle choices ( जीवन शैली विकल्प ) - कुछ संशोधन हैं जिन्हें आपकी जीवनशैली में किए जाने की आवश्यकता है यदि आपको अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की आवश्यकता है।


सबसे पहले, आपको थोड़ा शारीरिक शगल करने की आवश्यकता होगी। लालित्य शुरू करने या जिम का सदस्य बनने की संभावना के माध्यम से बहुत सारे मनुष्य भयभीत हैं। कुछ भी शारीरिक शगल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बीच संबंध पर सवाल उठा रहे हैं। फिर भी, चुनौती पर अनगिनत अध्ययन किए गए हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर व्यायाम करने का आशीर्वाद अधिक निश्चित नहीं हो सकता है। यहां तक कि एक मध्यम दैनिक शारीरिक शौक, जैसे 30 मिनट एक दिन, उत्कृष्ट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए साबित हुआ है। यदि 30 मिनट भी एक दिन बहुत अधिक दिखाई देता है, तो याद रखें कि यहां तक कि लिफ्ट की वरीयता में या पैदल चलने के स्थान पर आस-पास के स्थानों तक सीढ़ियों को ले जाने से भी मदद मिल सकती है। गुर्दे के रोगियों के लिए व्यायाम करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मधुमेह के खतरे को कम करता है, हृदय संबंधी कार्यों में सुधार करता है और रक्तचाप को कम करता है।

यदि आप पहले से ही चरण 1 और 3 के एक जोड़े का निरीक्षण करने के लिए तैयार हैं, तो आपके शरीर को दिखाई देने वाली एक चीज है, जिसे आप निश्चित रूप से नोटिस करेंगे कि आप तेजी से पाउंड बहा देंगे। यह केवल आपकी सार्वभौमिक फिटनेस पर उचित नहीं है, वर्तमान अध्ययनों के अनुसार, आप अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 5% से 10% तक बढ़ा सकते हैं। जो मैं लगातार कहता हूं वह यह है कि आपकी वास्तविक स्थितियां चाहे जो भी हों, वहां से शुरू करना और वहां से सुधार करना शुरू करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। जब आप उच्च के लिए एक बदलाव कर रहे हैं, और आप अपनी नई जीवन शैली को संरक्षित करने में सक्षम हैं, तो आपके स्वास्थ्य में उन्नयन आपके लिए आशा की तुलना में तेज और बेहतर होगा। आप अभी भी ड्रग्स लेना चाहेंगे जो आपके चिकित्सक ने आपको निर्धारित किया है, भले ही आप इस योजना का पालन कर रहे हों। आपका स्वास्थ्य व्यवसायी तय करेगा कि आपको किस मात्रा और किस मात्रा में दवाएँ कम करनी हैं। लेकिन अगर आप अपनी नई उपयुक्त आदतों को संरक्षित करते हैं तो उच्च-गुणवत्ता वाले संभावनाएं हैं जो आप खुराक को कम करने और दुष्प्रभावों को कम करने में सक्षम हो सकते हैं।


 अगर आपको हमारे दिए गए सुझाव अच्छे लगे हो तो इस पोस्ट को शेयर कीजिये ताकि वो लोग उसको फायदा उढ़ायेंगे जिनको इन्ही स्टेप्स की जरुरत है
Latest
Next Post
Related Posts